43 लाख से बनेंगे 2 उप स्वास्थ्य केन्द्र राज्यमंत्री ने किया भूमिपूजन, विवाह घर और सीसी रोड के लिए 19 लाख की घोषणा

छतरपुर। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित प्रदेश की भाजपा सरकार गांव-गांव में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ा रही है। इसी कड़ी में छतरपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम गंगायच और ढड़ारी में आज प्रदेश की पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण तथा महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने उप स्वास्थ्य केन्द्र निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। दोनों उप स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण पर 43 लाख रुपए की लागत आएगी। इस मौके पर छतरपुर जनपद अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह यादव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. व्हीएस बाजपेयी भी मौजूद थे।
राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने ग्राम गंगायच में उप स्वास्थ्य केन्द्र के भूमिपूजन के दौरान ग्रामीणों की मांग पर विवाह घर बनाने के लिए 14 लाख तथा सीसी रोड निर्माण के लिए 5 लाख रुपए की घोषणा की। उन्होंने गंगायच में तिलवां घाट पर स्टापडेम कम रिपटा का निर्माण भी शीघ्र कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि मंत्री गोपाल भार्गव से उनकी बात हो गई है और जल्दी ही इसके लिए मंजूरी मिल जाएगी। हाईस्कूल की मांग उठने पर उन्होंने बताया कि गंगायच में हाई स्कूल खोलने के लिए शिक्षा मंत्री ने आश्वासन दिया है और शीघ्र ही यहां हाईस्कूल भी खुल जाएगा।
राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने इस अवसर पर कहा कि उप स्वास्थ्य केन्द्र बन जाने से ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलने लगेगा। मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना में रजिस्टे्रशन कराने पर न केवल स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगीं बल्कि बिजली के बिल भी माफ किए जाएंगे। इसके लिए गांव-गांव में बिजली विभाग द्वारा शिविर लगाए जा रहे हैं। जिन लोगों ने फार्म नहीं भरे वे फार्म भर दें, जल्दी ही उन्हें बिजली बिल माफी के प्रमाण पत्र दिए जाएंगे और अगले महीने से उनका बिजली का बिल 200 रुपए आएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सरकार ने बिजली के बढ़े बिल आने की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए यह फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि इसी योजना में जिन लोगों के पास मकान नहीं है उन्हें पट्टे दिए जाएंगे। उन्होंने मौके पर ही मौजूद पटवारी से पट्टे बनाने के बारे में पूछताछ की। उन्होंने बताया कि संबल योजना से करीब 80 प्रतिशत लोगों को लाभ मिलेगा। जो लोग अभी तक इस योजना के तहत अपना पंजीयन नहीं करा पाए हैं वे रजिस्टे्रशन कराकर योजना का लाभ उठाएं। प्रारंभ में सीएमएचओ डॉ. बाजपेयी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर ग्रामीणों से उनका लाभ लेने की अपील की।
इस अवसर पर गंगायच सरपंच ममता राजेन्द्र सिंह यादव, चंद्रकांत शर्मा, संध्या अग्रवाल, उप सरपंच मिहीलाल कुशवाहा, स्वरूप सिंह यादव, मोहन सिंह, गजाधर कुशवाहा, महादेव गुप्ता, मखोला कुशवाहा, हरी कुशवाहा, हुकुम सिंह यादव, मन्नी अहिरवार ठेकेदार, सब इंजीनियर अंशुल खरे, मगना अहिरवार, ईश्वरदीन ठेकेदार, गोपाल पाल, नंदलाल कुशवाहा, बरायचखेरा सरपंच अजय पटेल, अशोक पाल, गोपालपुरा के खूब सिंह, भाजपा मंडल उपाध्यक्ष डॉ. जगदीश पटेल, किसान मोर्चे के जिला मंत्री विक्रम सिंह, मंडल मंत्री ओमप्रकाश दुबे आदि मौजूद थे। ढड़ारी में आयोजित कार्यक्रम में सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक के अलावा रामचंद्र रावत, अरविंद गंगेले, अशोक गंगेले, वीरेन्द्र विश्वकर्मा, लक्ष्मण सिंह, काशीराम प्रजापति, रमेश विश्वकर्मा, नाथूराम अहिरवार तथा रानू सिंह, देशांत पाठक, इकबाल खान, नीलू गुप्ता, अनुज सिंह, बॉबी रावत, अभिमन्यु सिंह, धीरज गुप्ता आदि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*