संघर्षशील महिलाओं का सम्मान

छतरपुर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में छतरपुर महिला जागृति मंच द्वारा रविवार को नारायणपुरा रोड स्थित नट मोहल्ले में कार्यक्रम का आयोजन कर संघर्षशील महिलाओं को सम्मानित किया गया। समारोह की अध्यक्षता मोहल्ले की संघर्षशील महिला अजीजा बेगम ने की। जबकि मुख्य अतिथि के रूप में सेवानिवृत्त स्टाफ नर्स नसीमा खान और केएमसी स्कूल की संचालक आबिदा बेगम मौजूद थीं। कार्यक्रम में अधिकतर मुस्लिम और दलित महिलाएं मौजूद रहीं।
प्रारंभ में छतरपुर महिला जागृति मंच की अफसर जहां ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के इतिहास पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में महिलाओं ने गीत प्रस्तुत किए तथा संघर्षशील महिलाओं ने अपने संघर्ष की दास्तां सुनाई। इस अवसर पर अजीजा बेगम, नज्जो बेगम, रेशमा खान, नसीमा खान, रबीना बेगम, हुस्ना खान के अलावा खबर लहरिया की पत्रकार नशरीन बेगम, तरन्नुम खान और गुलबसा बेगम को सम्मानित किया गया। उन्हें सम्मान स्वरूप फूल और बैग भेंट किया गया। इस दौरान 2 माह की लीडरशिप टे्रनिंग के लिए अहमदाबाद जाने वाली 3 लड़कियों रजिया बेगम, रिहाना बेगम और आमरीन खान की हौसलाअफजाई की गई।
कार्यक्रम में संघर्षशील महिला अजीजा बेगम ने अपनी दास्तां सुनाते हुए बताया कि किस तरह से उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में अपने आपको मर्दों से कम नहीं समझा और अशिक्षित होने के बाद भी आज अपने पैरों पर खड़ी हैं। इस अवसर पर स्टाफ नर्स नसीमा खान ने बताया कि उनकी शादी एक डॉक्टर से हुई थी लेकिन आपस में अनबन हो जाने से वे अलग हो गईं। एक मुस्लिम परिवार में पैदा होने के बाद भी उन्होंने अपनी जिंदगी की रफ्तार को कभी थमने नहीं दिया। उन्होंने खुद नौकरी कर अपनी बेटी को पढ़ाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*