विश्वास और सकारात्मकता से योग करने पर होता है लाभ -राज्यपाल श्रीमती पटेल

भोपाल : गुरूवार, 

 

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन में आयोजित योग कार्यक्रम में कहा कि विश्वास और सकारात्मक सोच के साथ योग प्रक्रियाएं करने से बहुत लाभ होता है। इसे जीवन में नियमित रूप से और गंभीरता से करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में योग गुरू राजीव जैन त्रिलोक ने आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा तैयार योग प्रक्रियाएँ करवाई। कार्यक्रम में लगभग 700 महिलाओं-पुरूषों ने योगाभ्यास किया।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि योग देश की प्राचीन धरोहरों में से एक है। समाज के हर वर्ग पर योग विधा के संवर्धन एवं संरक्षण की बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि योग हमारी आत्मा को शुद्ध करता है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों से देश की प्राचीन योग पद्धति को अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में प्रतिष्ठा,सम्मान और लोकप्रियता प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि गीता  में कृष्ण ने एक स्थान पर कहा है कि योग से कर्मो में कुशलता आती है। राज्यपाल ने कहा कि राजभवन में एक मई से स्थापित योग केन्द्र अब निरंतर चलता रहेगा।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रसारित शुभकामना संदेश का प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में राजभवन में स्थापित योग केन्द्र के प्रशिक्षणार्थी कर्मचारियों ने अपने अनुभव बताये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*