युवा महासम्मेलन में लोधी समाज ने दिखाई ताकत सामाजिक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री उमा भारती की उपेक्षा से आक्रोश

खजुराहो। खजुराहो के मेला ग्राउण्ड में आयोजित राष्ट्रीय लोधी युवा महासम्मेलन में समाज की प्रतिभाओं को निखारने के बहाने प्रदेश में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर शक्ति प्रदर्शन किया गया। सम्मेलन में उन्नाव सांसद साक्षी महाराज, दमोह सांसद प्रहलाद पटेल, सम्मेलन की राष्ट्रीय संयोजक अनुपमा सिंह लोधी, दमोह जिले के जवेरा विधायक प्रताप लोधी, उत्तर प्रदेश के पूर्व सांसद रामबक्स वर्मा, मध्य प्रदेश के पूर्व सांसद शिवराज सिंह लोधी प्रमुख तौर पर मौजूद थे। इस मौके पर शिक्षक महेन्द्र लोधी द्वारा लिखित किताब ‘लोधी स्मृति’ का विमोचन किया गया ।
इस अवसर पर सांसद साक्षी महाराज ने कहा कि  दुनिया मे दुख न हो तो आनंद की तलाश कोई नही करता, उन्होंनें शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि शिक्षा समग्र विकास का आधार है इसलिए अपने बच्चों को जरूर पढाएं। उन्होंने ये भी कहा कि बोलो जीवन कैसा है जैसा बना लो वैसा है। सांसद प्रहलाद पटेल ने कहा कि इरादा पक्का हो तो सफलता जरूर मिलती है अगर नियत अच्छी हो तो नसीब बुरा नही होता। उत्तर प्रदेश के पूर्व सांसद प्रो रामबक्स वर्मा ने कहा कि जो दल हमे सम्मान व पहचान दे हम उसके साथ रहें। जिस दल में समाज की उपेक्षा हो उसे छोड़ देना चाहिए। कार्यक्रम की राष्ट्रीय संयोजक अनुपमा सिंह ने विगत तीन वर्षो का प्रतिवेदन प्रस्तुत कर बताया कि पहला सम्मेलन भोपाल, दूसरा आगरा और तीसरा सम्मेलन दिल्ली में हो चुका है। इस सम्मेलन में लोधी समाज की प्रमुख नेता और इसी क्षेत्र की उमा भारती शामिल नहीं हुई। उनकी उपेक्षा पर समाज के लोगों ने विरोध किया।
सम्मेलन में स्वामी ब्रह्मानंद बौद्धिक संगठन ने लोधी समाज के युवाओं के उत्थान पर चर्चा कर शिक्षा निधि बनाकर एक करोड़ रूपये एकत्रित करने का लक्ष्य रखा। इस राशि से सुविधाहीन एवं प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को आर्थिक मदद की जाएगी। कार्यक्रम में आईटी एवं नौकरी के अवसर पर बैंगलोर की टीम रिंकू सिंह, एलबीएस राजपूत ने मार्गदर्शन दिया। आईआईटी नीट पर इसी वर्ष आईएएस मे चयनित श्यामवीर नरवरिया, ई. शिवेंद्र सिंह, डॉ.लेखराज सिंह, मैनेजमेंट एवं प्राइवेट सेक्टर में नौकरियों पर विशाल लिल्लार, आईआईएम लखनऊ द्वारा तथा आजकल के परिवेश में सामाजिक क्रांति हेतु सोशल मीडिया पर प्रस्तुति उमेशभाई लोधी एवं टीम द्वारा, कृषि,उद्यानिकी पर डॉ. रामस्वरूप लोधी एवं रावगुलाब सिंह लोधी तथा आईएएस, पीएससी की तैयारी हेतु श्यामवीर सिंह नरवरिया, एनबीएस राजपूत ने व्याख्यान दिए। इस अवसर पर समाज की प्रतिभाओं को सम्मानित करने के साथ समाजसेवियों का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम में सामाजिक बुराई तेरहवीं भोज बंद किये जाने का संकल्प लिया गया।
कार्यक्रम में दमोह से पूर्व लोक सभा प्रत्याशी तिलक सिंह लोधी, सागर जिला पंचायत सदस्य तरवर लोधी, लोधी समाज के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी डॉ. बनवारी लाल, अखिल भारतीय सेवा के अधिकारी एनबीएस राजपूत, आईएएस विनोद राजपूत, लक्ष्मीनारायण राजपूत, नवचयनित श्यामवीर नरवरिया महेंद्र मंत्री सरीला एवं कई प्रदेशों के सामाजिक बंधुओं ने सहभागिता की।
शक्ति प्रदर्शन
समझा जाता है कि सामाजिक कार्यक्रम के बहाने से राजनीति में दखल बढ़ाने का प्रयास किया गया है। कार्यक्रम की राष्ट्रीय संयोजक अनुपमा सिंह लोधी भाजपा की सक्रिय सदस्य रहीं हैं। गत विधानसभा चुनाव में उन्होंने भाजपा से टीकमगढ़ जिले की खरगापुर विधानसभा सीट से टिकट मांगा था। लेकिन जब भाजपा ने उन्हें तव्वजों नहीं दी तो उन्होंने बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था। चुनाव में पराजय के बाद अनुपमा सिंह वापस भाजपा में लौट आई हैं। वे इस साल होने वाले चुनाव में टिकट की दावेदार हैं। राजनैतिक हल्कों में चर्चा है कि अनुपमा सिंह को यदि भाजपा ने इस बार भी टिकट नहीं दिया तो वे किसी पार्टी से टिकट ले आएंगी और निर्दलीय भी चुनाव मैदान में कूद सकती है। उनकी राजनैतिक महत्वाकांक्षा को देखते हुए इस महासम्मेलन को शक्ति परीक्षण माना जा रहा है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*