मतदान केन्द्रों में जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करें

छतरपुर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश सिंह मरकाम ने आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जनपद पंचायत सीईओ, सीडीपीओ और बीएमओ की बैठक लेकर लोकसभा चुनाव के दरम्यान आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर रैम्प, रेलिंग, पेयजल, शेड, शौचालय, फर्नीचर, मेडीकल किट और विद्युत की व्यवस्था सुनिश्चित करें। रैम्प और रेलिंग व्यवस्था चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार करने के निर्देश उन्होंने दिए। उन्होंने जनपद पंचायत सीईओ को 12 अपै्रल तक शौचालय और रैम्प के बारे में अनिवार्य रूप से जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में हेल्पडेस्क की व्यवस्था करने के साथ ही  वॉलंटियर तैनात करने की कार्यवाही करें। इसके अलावा सीडीपीओ को मतदान केन्द्र परिसर में शिशु गृह स्थापित करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को निर्देशित करने के लिए कहा। बताया गया कि छतरपुर जिले में 72 आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इन मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को पंक्ति रहित मतदान के लिए कुर्सी, प्रतीक्षालय और टोकन व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मरकाम ने बताया कि पिंक पोलिंग बूथ में महिला मतदानकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाना है, इनकी सुरक्षा के लिए महिला सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी निर्धारित करने के लिए कहा।
बैठक में स्वीप के साप्ताहिक प्लान पर चर्चा हुई और मतदान केन्द्र स्तर तक स्वीप गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए गए। अधिकारियों को मतदान केन्द्रों के बाहर जानकारी और शिकायत के लिए भारत निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नम्बर 1950 का प्रचार-प्रसार एवं नारे लेखन कराने और सम्पत्ति विरूपण की कार्यवाही के संबंध में भी निर्देशित किया गया। इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों से सुझाव भी लिए गए और उनकी शंकाओं का समाधान भी किया गया। बैठक में परियोजना अधिकारी, शहरी विकास अभिकरण निरंकार पाठक, सीएमओ अरूण पटेरिया सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
30 अप्रैल को प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक साथ होगी शपथ
स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी डॉ. नारायण सिंह ने जानकारी दी कि सागर संभागायुक्त के निर्देशानुसार छतरपुर के सभी 1566 मतदान केन्द्रों पर आगामी 30 अप्रैल को शाम 6 बजे एक साथ मतदान की शपथ दिलाई जाएगी और जागरूकता रैली भी निकाली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*