धसान नदी में फंसे युवक को 3 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन में बचाया गर्रौली पुल से छलांग लगाकर नदी में बहकर फंस गया था युवक


नौगांव। जिले की सीमा पर नौगांव थाने के तहत गर्रौली में धसान नदी के पुल से छलांग लगाकर नदी में फंसे एक युवक को पुलिस और आपदा राहत बचाव दल की मदद से करीब 3 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन से बचा लिया गया।
जानकारी के अनुसार गढ़ीमलहरा थाने के ग्राम उर्दमऊ निवासी भइयन कुशवाहा पुत्र धर्मा कुशवाहा (36) आज सुबह टीकमगढ़ जिले के ग्राम करौला स्थित अपनी ससुराल से लौट रहा था। वह सुबह करीब साढ़े 8 बजे गर्रौली बस स्टैण्ड पहुंचा और एक दुकान पर रूक कर वहां जलेबी, समोसे का नाश्ता किया। बाद में वह धसान नदी के पुल पर पहुंच गया और सुबह करीब 9 बजे उसने पुल से नदी में छलांग लगा दी। युवक को नदी में छलांग लगाते देख राहगीरों ने तत्काल गर्रौली चौकी पुलिस को खबर कर दी। युवक नदी में डेढ़ किलोमीटर बहने के बाद एक चट्टान में बैठ गया। नदी के किनारे पुलिस ने पहुंचकर उस स्थान को खोजा जहां पर भईयन कुशवाहा बैठा हुआ था। पुलिस की इस टीम में एसआई अंजान सिंह, कमलजीत सिंह, एमडी पाल और आपदा राहत बचाव दल (डीआरसी) के जवान शामिल रहे। नगर सेना के जवान को लाईफ जैकेट पहनाकर उस स्थान पर भेजा गया जहां नदी के बीच में युवक बैठा हुआ था। नगर सेना के जवान ने उसकी स्थिति भांप ली और बताया कि मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। नदी में फंसे युवक को निकालने के लिए वोट की जरुरत समझी गयी लेकिन वोट छतरपुर से मंगाने पर करीब 3 घंटे का समय लग जाता जिससे रेस्क्यू टीम ट्यूब के सहारे मौके पर पहुंची और नदी में फंसे युवक को लाईफ जैकेट पहनाकर नदी के किनारे तक लाकर निकाला गया तथा उसके परिजनों को सूचना दी गयी। होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमाडेंट करन सिंह ने बताया कि स्टेट कमांड सेन्टर भोपाल और पुलिस कंट्रोल रूम से सूचना मिलने पर डीआरसी नौगांव ने मौके पर पहुंच कर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जिससे नदी में फंसे युवक को सकुशल निकाल लिया गया।
बताते हैं कि नदी में फंसा युवक भइयन कुशवाहा मानसिक तौर पर बीमार है। वह करीब 10-12 दिन अपने ससुराल में रहने के बाद वापस अपने गांव उर्दमऊ जा रहा था। गर्रौली बस स्टैण्ड पर नाश्ता करते समय उसने दुकानदार से कहा था कि समोसा-जलेवी खाने की उसकी आखिरी इच्छा है। बस इसके बाद ही वापस नदी की ओर जाकर पुल से नदी में कूद गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*