गरीबों को हर महीने 200 रुपए लगेगा बिजली बिल: ललिता यादव राज्यमंत्री ने किया बिजली बिल माफी योजना का शुभारंभ

छतरपुर। प्रदेश की पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, घुमक्कड़ व अर्धघुमक्कड़ जनजाति विकास (स्वतंत्र प्रभार) एवं महिला बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने आज छतरपुर में गरीबों के लिए बिजली बिल माफी योजना ‘‘सरल’’ का ऑडिटोरियम में समारोहपूर्वक शुभारंभ किया। समारोह की अध्यक्षता नपाध्यक्ष अर्चना सिंह ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद प्रतिनिधि धीरेन्द्र नायक, छतरपुर जनपद अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह यादव, कलेक्टर रमेश भण्डारी, जिला पंचायत सीईओ हर्ष दीक्षित मौजूद थे।
राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश की सरकार गरीबों, किसानों, मजदूरों और महिलाओं को संबल प्रदान करने वाली सरकार है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता के दर्द को अपना मानकर अनेक लोक कल्याणकारी योजनाओं की सौगात दी है। इन्हीं में एक बिजली बिल माफी योजना भी है। उन्होंने बताया कि इस सरल योजना का लाभ पंजीयन कराने वाले मजदूरों और किसानों को तो मिलेगा ही इसके साथ ही गरीबी रेखा, अति गरीबी रेखा और श्रमकार्ड धारियों को भी मिलेगा। इतना ही नहीं उनके पिछले बिजली के सभी बिल माफ कर दिए जाएंगे और उन्हें अब हर महीने 100 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने पर 200 रुपए महीने का बिल देना होगा। जिससे वह पंखा, बल्व, ट्यूबलाईट, टीवी आदि आराम से चला सकेंगे। इतना ही नहीं इस योजना में पंजीयन कराने वालों के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी तथा गरीबों को इलाज के लिए एक साल में 5 लाख रुपए तक का खर्च सरकार उठाएगी। दुर्घटना होने पर भी आर्थिक सहायता मिलेगी तथा दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख और सामान्य मृत्यु पर 2 लाख रुपए की मदद दी जाएगी। हालांकि इस योजना का लाभ केवल 60 साल तक की उम्र के लोगों को मिलेगा। राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने बताया कि योजना के तहत गरीबों को मकान के लिए जमीन के पट्टे दिए जाएंगे और मकान बनाने के लिए रकम भी सरकार देगी।
उन्होंने बताया कि बिजली बिल माफी योजना से पूरे प्रदेश में सवा 2 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। अकेले छतरपुर जिले में ही 12 लाख लोगों को योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह योजना केवल अल्प समय के लिए नहीं है बल्कि इसका लाभ लम्बे समय तक मिलेगा। योजना के शुभारंभ पर पंजीकृत लोगों को बिजली बिल माफी के प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। अकेले छतरपुर विधानसभा क्षेत्र में ही अब तक 10 हजार लोगों का पंजीयन हो चुका है और पंजीयन की यह प्रक्रिया लगातार चल रही है। इस अवसर पर एलईडी स्क्रीन के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भोपाल में योजना का शुभारंभ कर उनका संबोधन सुनवाया गया। प्रारंभ में मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यपालन यंत्री एसके गुप्ता ने बिजली बिल माफी योजना सरल के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*